5 Awesome use of OTG you Didn't Know [OTG केबल के 5 शानदार उपयोग]



स्मार्टफोन ने हमारी ज़िन्दगी को पहले से बहुत आसान बना दिया हैं ; हमारे कई सारे गैजेट्स सिमटकर सिर्फ एक फोन में आ गए हैं मगर स्मार्टफोन से संबंधित और भी कई ट्रिक्स है जो रोजमर्रा की लाइफ मे काफी अहम साबित होती हैं मगर हमे उनके बारे में पता नहीं होता।
आज मैं आपको USB OTG से संबंधित एक ऐसी ही ट्रिक बताने जा रहा हूँ जो आपको एक बेहतर अनुभव देने में मदद करेगी। छोटी सी USB OTG के जरिए आप ने अपने स्मार्टफोन से पेन ड्राइव के जरिये फोटोज, वीडियोज और गाने समेत सभी तरह का डाटा तो ट्रांसफर कर ही सकते हैं, इसके अलावा किसी दुसरे फोन को अपने फोन से चार्ज भी कर सकते हैं  । मगर इनके अलावा इसके जरिए और भी कई काम किए जा सकते हैं जैसे स्मार्टफोन में कीबोर्ड, म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट या स्टोरेज कनेक्ट करना। अगर आपके पास USB OTG नहीं है तो आप कहीं से भी इसे खरीद सकते हैं। इनकी शुरुआती कीमत 80 से 100 रुपये है। आप चाहे तो ऑनलाइन भी इसे मंगवा सकते हैं


तो चलिए आपको बता दें कि USB OTG को प्रोफेशनल की तरह कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है-

1. मोबाइल से कीबोर्ड और माउस को कर सकते हैं कनेक्ट
USB OTG के जरिए आप माउस और कीबोर्ड को स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। हैंडसेट में OTG केबल लगाएं और केबल में दिए गए पोर्ट में माउस या कीबोर्ड को लगाएं। जैसे ही आप इसे प्लग इन कर देंगे आपको स्मार्टफोन पर एक कर्सर दिखाई देगा। जिसे माउस के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता है।

2. एक्सटर्नल हार्ड डिस्क को स्मार्टफोन से करें कनेक्ट
आप एक्सटर्नल हार्ड डिस्क, PEN DRIVE यहा तक की मैमोरी कार्ड रीडर को भी अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर मोबाइल के जरिये डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। ये आपके लिए एक अलग एक्सपीरियंस होगा।

3. स्मार्टफोन से कनेक्ट करें गेम कंट्रोलर
आपको बता दें कि आप गेमपैड को भी स्मार्टफोन से कनेक्ट कर सकते हैं। गेमपैड को USB OTG के जरिए कनेक्ट करके आप गेम भी खेल सकते हैं। जैसा आप प्ले स्टेशन या फिर कंप्यूटर मे खेलते हैं।
Amazon से USB Game Pad खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे
Flipkart से USB Game Pad खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करे

4. स्मार्टफोन से कनेक्ट करें DSLR Camera
आपको ये जानकर हैरानी होगी मगर आप अपने DSLR कैमरे को भी OTG के जरिये अपने मोबाइल से कनेक्ट कर सकते हैं । इसके लिए आपको पहले अपने फोन में एक छोटी सी एप्प इनस्टॉल करनी होगी -
इसके बाद इस एप्प को ओपन करे और अपने फोन के जरिये DSLR कैमरे को कण्ट्रोल कर सकते हैं ।

5.स्मार्टफोन से कनेक्ट करे LAN Cable
अगर आपके पास wifi नहीं है और केवल ब्रॉडबैंड ही हैं तो आप ब्रॉडबैंड की LAN केबल को भी अपने फोन से कनेक्ट कर उस पर इन्टरनेट चला सकते हैं । इसके लिए आपको पहले एक USB to LAN Adapter खरीदना होगा और उसे आप OTG के जरिये अपने फोन से कनेक्ट कर सकते हैं 



ये पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट कर के बताये ! यदि आपको कंप्यूटर या Technology से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है तो Contact Form में जाकर बताये  ! 



Previous
Next Post »
Thanks for your comment